विदेशी मेहमान ने की सफाई किया मोदी जी के स्वच्छता अभियान को चैलेंज

Please Share This link

 

विदेशी मेहमान ने गंदगी को देखा तो उससे रहा नहीं गया और खुद सफाई में जुट गई

मोदी जी के स्वच्छ भारत पर कचड़ा फैला रहे है फतेहपुर सीकरी गुलिस्ताँ टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स के मैनेजर

नगर पालिका की तरफ से भी हर महीने लाखो रुपये खर्च किये जाते है साफ सफाई पर ,

परंतु विदेशी मेहमान ने खुद सफाई कर देश को संदेश दिया कि हिंदुस्तान में साफ सफाई नही है

फतेहपुर सीकरी गुलिस्ता वाहन पार्किंग मैं अफसरों की अनदेखी ने लगाया स्वच्छता अभियान को पलीता, जमा हुई गंदगी को विदेशी पर्यटक ने की सफाई खोली अधिकारीयों की स्वच्छता अभियान की पोल।
फतेहपुर सीकरी गुलिस्ता टूरिस्ट कॉन्पलेक्स की पार्किंग के अंदर हर तरफ गंदगी पड़ी रहती है । गंदगी पड़ी होने के कारण यहां की पार्किंग के अंदर आवारा गाय और सुअर भी घूमते नजर आते हैं। कई बार तो आवारा सुअर और कुत्तों ने आने वाले सैलानियों पर हमला तक कर दिया है। शॉपिंग कंपलेक्स में बनी दुकानों के दुकानदारों का कहना है कि पार्किंग में सिर्फ एक ही टाइम सफाई कर्मचारी आता है। वह भी कभी-कभी छुट्टी कर जाता है गुलिस्ता होटल के मैनेजर से कई बार इसकी शिकायत भी की है और उन्होंने इसका अनसुना कर दिया । गंदगी के कारण आने वाले सैलानियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
ऐसा ही मामला आज देखने के लिए मिला एक विदेशी महिला पर्यटक ने गंदगी को देख, खुद ही गंदगी को साफ करने लग गई। विदेशी महिला पर्यटक को सफाई करते देख और भी सैलानी विदेशी महिला की सफाई करते हुए वीडियो बनाने लगे। जबकि नगर पालिका फतेहपुर सीकरी साफ सफाई के नाम पर महीने में लाखों रुपये खर्च करती है । लेकिन पर्यटक स्थल होने के बावजूद फतेहपुर सीकरी की साफ सफाई पर ध्यान नही दिया जाता है ।
क्या गुलिस्ता टूरिस्ट कंपलेक्स की पार्किंग के मैनेजर द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगाया जा रहा है?
वहीं दुकानदारों का आरोप है कि यहां सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। ना ही आवारा पशुओं की रोकथाम के लिए कोई इंतजाम है। दुकानदार व आने वाले सैलानियों को आवारा पशुओं से बहुत ज्यादा परेशानी होती है

चेतन शर्मा आगरा

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *