रामलीला मैदान पर मनाया अंतराष्ट्रीय विकलांग दिवस, एसडीएम को ज्ञापन सौपा

Please Share This link

 

जसराना : जसराना की रामलीला मैदान में दिव्यांगों ने भारतीय दिव्यांग कल्याण समिति के बैनर तले विश्व दिव्यांग दिवस मनाया। सैकड़ों की संख्या में मौजूद दिव्यांगों ने अपने अधिकारों के लिए हुंकार भरी । इस दौरान दिव्यांगों का प्रतिनिधित्व कर रहे जिलाध्यक्ष विष्णुकांत शास्त्री ने बताया कि दिव्यांगों को केवल दिव्यांग प्रमाण पत्र और दिव्यांग पेंशन के बारे में जानकारी दी जाती है सरकार ने दिव्यांगों को आर्थिक सामाजिक रूप से मजबूत करने के लिए दिव्यांग अधिनियम 2016 को मंजूरी दी है लेकिन अभी तक दिव्यांगों को इसके बारे में कोई जानकारी ना होने से दिव्यांगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। अधिकारी एवं राजनेताओं ने समस्याओं का समाधान नहीं किया तो दिव्यांग राजनीतिक पार्टी बनाकर अपने हक के लिए का कार्य करेंगे।
सभा में हुई जिसमें दिव्यांगजन को नही मिलने बाली सुविधाओ और अपने अधिकारों की मांग के लिए हूंकार भरते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौपा ।
जसराना रामलीला ग्राउंड पर मंगलवार को हुई दिव्यागजनो की सभा मे जिलाअध्यक्ष विष्णुकांत शास्त्री ने कहा कि हर तरफ विकलांगों की उपेक्षा हो रही है। अधिकारी और कर्मचारी अपमानित कर रहे हैं, इसे अब और सहन नहीं किया जाएगा। दिव्यांगों के लिए जो योजनाएं चलाई जा रही है उनमें से किसी भी योजनाओं को हम तक नही पहुचाया जा रहा है।
जिलाउपाध्यक्ष अजय कुमार ने कहा कि महंगाई के इस दौर में मात्र 300 रुपये विकलांगता पेंशन को नाकाफी बताया। यह राशि बढ़ाकर 3000 रुपये किए जाने की मांग उठाई। कहा कि ऐसा नहीं किया गया तो विधानसभा पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। बसों में फ्री पास को बंद कर सरकार ने विकलांगों पर कुठाराघात किया है। शीघ्र इसे बहाल किया जाये। जिला महामंत्री सुमन कुमारी ने विकलांगों को बीपीएल कार्ड की सुविधा मुहैया कराने की मांग उठाई। सभा के बाद पदाधिकारियों ने एसडीएम की अनुउपस्तिथि में तहसीलदार ब्रम्हा नंद कठेरिया को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।
इस मौके पर सैकड़ो की संख्या में दिव्यांगजन व जिला व प्रदेश के पदाधिकारी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट सुधीर शर्मा जसराना

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *