आगरा में 18 से 27 फरवरी तक होने वाले कला संस्कृति और शिल्प के उत्सव ताजमहोत्सव की तैयारियां

Please Share This link

#… ताजनगरी आगरा में 18 से 27 फरवरी तक होने वाले कला संस्कृति और शिल्प के उत्सव ताजमहोत्सव की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी है । 29 वें ताजमहोत्सव मैं भाग लेने के लिए विभिन्न राज्यों से अपनी कला का प्रदर्शन करने वाले शिल्पी भी यंहा पहुचना शुरू हो गए है, आगरा प्रशासन द्वारा ताजमहोत्सव को देखने आने वाले सैलानियों के लिए इस बार महोत्सव स्थल यानि शिल्पग्राम को आकर्षक सजावट के साथ साथ उसे सतरंगी थीम के साथ सजाया जा रहा है वहीँ इस बार 29 वें ताज महोत्सव के उद्घाटन की शुरुआत ब्रज की होली से होगी तो समापन कार्यक्रम में मीत ब्रदर्स की बॉलीबुड नाईट दर्शकों का दिल जीतेगी ..

रिपोर्ट ….

वीओ …. ताजनगरी के कला, शिल्प, संस्कृति और व्यंजन के एकमात्र आयोजन ताज महोत्सव के लिए शिल्पग्राम संवरने लगा है। रंगाई-पुताई के साथ दीवारों पर देश की सांस्कृतिक विभिन्नता को दर्शाती पेंटिंग बनाने के साथ सजावट शुरू हो गई है। इसके साथ ही स्टेज, पंडाल व स्टाल बनाने का काम भी शुरू हो चुका है, 29वें ताज महोत्सव का आयोजन शिल्पग्राम में 18 से 27 फरवरी तक होगा। इस वर्ष महोत्सव को खास बनाने के लिए पर्यटन विभाग के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी जुटे हैं। शिल्पग्राम में अंदर व बाहर दीवारों पर रंगाई-पुताई का काम और मरम्मत शुरू करा दी गई है। महोत्सव की थीम ‘संस्कृति के रंग ताज महोत्सव के संग” के अनुसार ही पूरे शिल्पग्राम को सजाया जा रहा है ।

बाइट …. अनिल कुमार कमिश्नर आगरा

वीओ … आगरा प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार इस बार शिल्पग्राम के मुक्ताकाशीय मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत सभी विधाओं का समावेश किया गया है। शाम 6:00 बजे से लेकर रात 12 बजे तक दस दिनों तक लगातार कार्यक्रम होंगे। इस दौरान शास्त्रीय गायन, भोजपुरी नाइट, कवि सम्मेलन, भरत नाट्यम, कथक, सूफी गायन, लोक नृत्य से लेकर बॉलीवुड नाइट तक का आयोजन होगा।

वीओ …. आइये एक नजर डालते इस बार ताज महोत्सव में होने वाले कार्यक्रमों पर ।।

ये है पूरा कार्यक्रम,

18 फरवरी, पंडित मुरारी लाल शर्मा द्वारा उद्घाटन, ब्रज की होली।

18 फरवरी, रात आठ बजे से संस्था सत्य समर्पण की रामायण पर आधारित सांस्कृतिक संध्या।

19 फरवरी, रात आठ बजे से निजामी ब्रदर्स की कब्बाली।

20 फरवरी, रात आठ बजे से सारेगामा फेम मोहम्मद अमान द्वारा सूफी गायन,

21 फरवरी, आरुषि पोखरियाल निशंक द्वारा भगवान शिव पर आधारित नृत्य नाटिका गंगा अवतरण,

22 फरवरी, रात आठ बजे से हेमंत ब्रजवासी द्वारा रिएलिटी शो स्टार नाइट,

23 फरवरी, रात आठ बजे से आकाशवाणी द्वारा मुशायरा,

24 फरवरी, रात आठ बजे से नीति मोहन द्वारा बॉलीवुड नाइट,

25 फरवरी, रात आठ बजे से सुरेश कुशवाहा द्वारा भोजपुरी नाइट,

26 फरवरी, रात आठ बजे से आकाशवाणी द्वारा कवि सम्मेलन,

27 फरवरी, रात आठ बजे से मीत ब्रदर्स द्वारा बॉलीवुड नाइट।

ये सभी कार्यक्रम शहर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किये जायेंगे,

वीओ … आगरा प्रशासन की मानें तो इस बार आगरा प्रशासन ताज महोत्सव बेहद धूमधाम से मनाया जाएगा , इस दस दिवसीय आयोजन के दौरान आगरा प्रशासन की पूरी कोशिश होगी कि आगरा आने वाला पर्यटक महोत्सव की यादों को साथ जरूर लेकर जाए,

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *