निशा सिंह चौधरी ने संकट की घड़ी में जरूरतमंदों की मदद,भेंट की राशन सामिग्री

Please Share This link

निशा सिंह चौधरी ने संकट की घड़ी में जरूरतमंदों की मदद,भेंट की राशन सामिग्री

“नर सेवा ही नारायण सेवा” हमारा संकल्प – समाजसेविका निशा सिंह चौधरी

आगरा। प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना की क्षेत्रीय अध्यक्ष व समाजसेविका निशा सिंह चौधरी ने संकट की घड़ी में जरूरतमंदों को राशन सामिग्री भेंट कर नर सेवा ही नारायण सेवा का राष्ट्रहित में संकल्प लिया।वही,लॉक डाउन के चलते जहां लोगों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इस संकट की घड़ी में फिर भी भारतीय बड़े ही उत्साह के साथ कोरोना वायरस को मात देने में जी जान लगाकर जुटे हुए हैं। किसी ने सच ही कहा है कि जिस देश का राजा सिर्फ अपनी प्रजा के लिए जीरहा हो तो फिर उस देश की प्रजा अपने राजा का साथ देने में पीछे कैसे हट सकती है। ऐसे ही एक नेक दिल इंसान समाजसेविका निशा सिंह चौधरी ने इस लॉक डाउन के कठिन समय में मानवता की एक मिसाल बनी हुए हैं,जिन्होंने अपने खुद के भरोसे समाज के हर वर्ग के गरीब,पिछड़े,जरूरतमंद व दिहाड़ी मजबूर लोगों की लॉक डाउन में लगातार मदद करने का दायित्व संभाला हैं। फिल्म कारवां का यह डायलॉग “मैं तो अकेला ही चला था मंजिल की तरफ लेकिन लोगों ने देखा और कारवां बनता चला गया” इस संकट की घड़ी में समाजसेविका निशा सिंह चौधरी ऐसे ही एक जीते जागते उदाहरण है। जिनकी समाज सेवा को देखकर लोग उनसे जुड़ते हुए चले गए और उनकी समाज सेवा दिन-ब-दिन बढ़ती चली गई।

प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना की क्षेत्रीय अध्यक्ष व समाजसेविका निशा सिंह चौधरी ने बताया कि भलाई करना कर्तव्य नहीं आनंद है। क्योंकि वह तुम्हारे स्वास्थ्य और सुख की वृद्धी करता है। इसलिए सबका भला कीजिए।
संकट की घड़ी में हमारी नजर में हर जाति धर्म से बढ़कर मानव धर्म (समाज सेवा) होना चाहिए। हम नहीं चाहते कि उनके शहर और गाँव में या हमारे आस पड़ोस में कोई भी व्यक्ति इस संकट के समय में कोरोना जैसी महामारी के कारण भूखा सोये। इसलिए हमने जरूरतमंद परिवारों को राशन सामिग्री भेंट की और आगे भी हर संभव मदद करते रहेंगे।हमने एक साथ मिलकर आशा और विश्वास से वैश्विक-संकट काल में ज़रुरतमंदों को राशन सामग्री वितरित करके राष्ट्र की एकता व संकल्प को सिद्धि करेंगे। हमारा उद्देश्य हैं की कोई भी दिव्यांग,दृष्टिबाधित,दिहाड़ी मजदूर व जरूरतमंद परिवार संकट के इस समय में भूखा ना रहे ना भूखा सोए। सेवा का एकमात्र उददेश्य यह है कि जरूरतमंदों की सेवा असीम नम्रता से की जाये। इस संकट के समय में शासन-प्रशासन, डॉक्टर्स और पत्रकार बंधु भी धन्यवाद के पात्र हैं, क्योंकि यह सभी ईमानदारी के साथ पूरी जिम्मेदारी से अपने कर्तव्य का निर्वाहन कर रहे हैं। जिस तरह पुलिस प्रशासन पूरी ईमानदारी के साथ दिन-रात हम लोगों की सेवा में लगी है तो हमारा भी पुलिस प्रशासन के प्रति घर में रहकर सहयोग करने का फर्ज बनता है। तथा शासन-प्रशासन ,डॉक्टर्स,पत्रकार बंधु व सभी लोग (जो कोरोना जंग में शरीक है) की सलामती के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं।

इसी संदर्भ में आगरा यूनिवर्सिटी में पूर्व छात्र नेता और समाजसेवी हिमांशु पांडेय का कहना हैं कि लगातार कोरोना बीमारी में चल रहे लॉक डाउन में ग़रीब और असहाय लोगों की हर संभव मदद कर रहे हैं। अम्बेड़कर यूनिवर्सिटी के छात्र नेताओं और पूर्व छात्र नेताओ को इस संकट की घड़ी में गरीबो और जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आना चाहिए। वैश्विक महामारी से निपटने के लिये लॉक डाउन का लोग धैर्यपूर्वक पूर्ण रूप से पालन कर रहे हैं। हम ईश्वर से कामना करते हैं कि सभी कोरोना फाइटर्स स्वास्थ्य रहे। इस वैश्विक महामारी में लड़ रहे सभी कोरोना फाइटर्स को हम सलाम करते हैं। ईश्वर से कामना करते हैं कि हमारे सभी कोरोना फाइटर्स भी स्वास्थ्य रहे। इस संकट के समय मे जिस तरह से पुलिसकर्मी,स्वास्थ्यकर्मी, मीडियाकर्मी,सफाईकर्मी आदि ऐसे तमाम देशभक्त सड़कों पर अपने बच्चों और परिवार को इस संकट की घड़ी में अकेला छोड़कर रात और दिन अपना फर्ज निभा रहे हैं। वैसे ही सभी शहरवाशियों से हमारा हाथ जोड़कर निवेदन हैं कि ज़रूरतमंदों की सहायता के लिए आगे आये और देखे की आसपास कोई भूखा ना सोये साथ ही बेज़ुबान जानवरों को भी खाना देते रहें। इस वैश्विक महामारी से हम जरूर जीतेंगे इसलिए कृपया करके घर मे ही रहें और ईमानदारी से लॉक डाउन का पालन करें। सभी शहरवासी सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें। लोग सड़कों पर बेवजह ना जाएं अपने घर में ही रहे। पुलिस प्रशासन व मेडिकल टीम का सहयोग करें ये सभी हमारी ही जान बचाने में रात दिन सड़को पर डटे हुए हैं। अपने घर पर जाते समय सबसे से पहले अच्छी तरह से साबुन से हाथ धोये व अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। घर पर ही रहे तभी हम इस महामारी से जीत पाएंगे। हमारा विश्वास है कि हम कोरोना महामारी से जरूर जीतेंगे।हमारा सभी से निवेदन हैं कि ईमानदारी से देशहित में लॉक डाउन का पालन करें। घर पर ही रहें तभी हम इस महामारी से जीतेंगे।हारेगा कोरोना-जीतेगा इंडिया।

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *