आगरा कॉलेज की रिचा का चेन्नई की प्रतिष्ठित ट्रेनिंग अकादमी में हुआ चयन सेना में बनेगी अधिकारी

Please Share This link

आगरा कालेज एवं आगरा एन सी सी ग्रुप के लिए यह बहुत ही गर्व तथा सम्मान के क्षण हैं कि आगरा कालेज गर्ल्स विंग की कैडेट सीनियर अण्डर आफीसर रिचा पाराशर का चयन प्रतिष्ठित आफीसर्स ट्रेनिंग अकादमी, चेन्नई के लिए हो गया है जहां से प्रशिक्षण के पश्चात वे भारतीय सेना में अधिकारी के रूप में शामिल होकर देश सेवा करेंगी।पूरे भारतवर्ष से मात्र ५ महिला अधिकारी ही चयनित की गयी हैं।उसने यह मुकाम अपने कठिन परिश्रम,लगन, तपस्या,त्याग एवं आगरा कालेज एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट रीता निगम के कुशल मार्ग दर्शन से प्राप्त किया है।
रिचा पाराशर बहुत ही सामान्य परिवार से है उसके पिता स्वर्गीय ब्रजेश पाराशर पुलिस विभाग में कार्यरत थे जिनका आकस्मिक निधन ड्यूटी के दौरान हो गया जब वह मात्र १२ वर्ष की थी। पिता भारतीय सेना में शामिल होना चाहते थे लेकिन वो सफल नहीं हो पाये उन्होंने अपनी इच्छा अपनी छोटी सी बेटी से साझा की थी जिसे रिचा ने अपना लक्ष्य बना लिया और इस मिशन को प्राप्त करने के लिए निकल पड़ी । उसे इस मार्ग की वास्तविक कठिनाइयों ने टस से मस नहीं होने दिया वो अर्जुन की तरह सिर्फ अपने लक्ष्य पर ही केन्द्रित रही ।उसने आगरा कालेज आर्मी गल्र्स विंग में प्रवेश लेकर इस दिशा में पहला कदम बढ़ाया यहां एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट रीता निगम ने उसे अपनी बेटी की तरह मानते हुए उसकी हर सम्भव मदद एवं सहयोग करते हुए उसे लक्ष्य तक पहुंचाया।इस सफलता में आगरा ग्रुप के पूर्व आफीसर कर्नल गुरविंदर सिंह सिद्धू का कुशल मार्गदर्शन मील के पत्थर के रूप में है जिसे शब्दों में बांधा नहीं जा सकता।रिचा पाराशर ने अपने स्वर्गीय पिता को ,यह चयन पाकर, सच्ची श्रद्धांजलि दी है।
रिचा पाराशर एक बहुत ही समर्पित,साहसी, लगनशील, दृढ़ निश्चयी बेटी है उसके परिवार का सहयोग बहुत ही महत्त्वपूर्ण है।
उसकी कुछ उपलब्धियां:
-वह १७५०० फीट ऊंचाई पर पर्वतारोहण कर चुकीं है।
-उत्तर प्रदेश एन सी सी निदेशालय की सर्वश्रेष्ठ कैडेट रह चुकी है
-रिपब्लिक डे कैम्प दिल्ली में प्रधान मंत्री रैली में निदेशालय का प्रतिनिधित्व कर चुकी है
-राज्यपाल का प्रतिष्ठित रजत पदक तथा ५०००रूपये पारितोषिक प्राप्त कर चुकीं हैं।
-डाक्टर बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय से एमए फिल इतिहास विषय में सर्वोत्तम अंकों में कर चुकी है
-आगरा कालेज से इतिहास विषय में एम ए कर चुकी है।
उसकी इस उपलब्धि पर आगरा कालेज प्राचार्य डॉक्टर विनोद कुमार माहेश्वरी , लेफ्टिनेंट रीता निगम,लेफ्टिनेंट अमित अग्रवाल,फ्लाइंग लेफ्टिनेंट वी के सिंह एवं समस्त शिक्षक परिवार अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।
आगरा ग्रुप कमाण्डर ब्रिगेडियर मनोज मोहन,डिप्टी कमांडर कर्नल विष्णु सिकरवार,२यू पी प्रशासनिक अधिकारी कर्नल अजय मिश्रा,१यू पी गल्र्स बटालियन की कार्यकारी कमान अधिकारी मेजर बरखा गुरबक्शानी ने रिचा पाराशर को हार्दिक बधाइयां प्रेषित की हैं एवं उसके उज्वल भविष्य के लिए शुभ कामनाएं दी हैं।

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य ख़बरें