ब्लॉक प्रमुख व एसडीएम की मौजूदगी में पोषण माह के अंतर्गत ICDS एत्मादपुर ने चलाया वृक्षारोपण अभियान

Please Share This link

आगरा। “पोषण के लिए पौधे”अभियान के अन्तर्गत परियोजना के विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण व स्वाथ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए ग्राम मुखवार के प्राथमिक विद्यालय परिसर में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र पर आज उप जिलाधिकारी एत्मादपुर प्रियंका सिंह तथा ब्लॉक प्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष जगबीर सिंह तोमर द्वारा सहजन व अन्य फलदार पौधे लगाकर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।
ज्ञातव्य है कि माह सितंबर को बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग पोषण माह के रूप में मना रहा है ।इसके अंतर्गत चलाये जाने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्रकार के पौध रोपण व किचन गार्डन विकसित कर स्थानीय स्तर पर फल एवं सब्जियां प्राप्त करना व पोषण के संबंध में जन-मानस में जागरूकता उत्पन्न करना है ।
इस अवसर पर विभाग के प्रयास से एक किचन गार्डन को भी विकसित किया गया जिनसे उत्पादित विभिन्न प्रकार की फल सब्जियों का उपयोग आँगनवाड़ी व स्कूल पर आने वाले बच्चो द्वारा किया जाएगा ताकि बच्चो के लिए आवश्यक हरी सब्जी की आपूर्ति इसी किचन गार्डन से पूरी की जा सके ।

इस अवसर पर विभाग की तरफ से उपस्थित बाल विकास परियोजना अधिकारी एत्मादपुर श्री अम्बुज यादव ने अवगत कराया कि शासन के निर्देशानुसार इसी प्रकार का वृक्षारोपण व किचन गार्डन का निर्माण परियोजना की विभिन्न आँगनवाड़ी केंद्रों पर किया जा रहा है जिससे पोषण के प्रति ग्रामीणों व जनमानस को जागरूक करने के साथ ही स्थानीय स्तर पर फल सब्ज़ियों की उपलब्धता को बढ़ावा दिया जा सके।

 

कोविड 19 के दृष्टिगत सामाजिक दूरी के साथ आयोजित होने वाले पोषण व स्वास्थ्य से संबंधित इस कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख संघ के अध्यक्ष जगबीर सिंह तोमर , उप जिलाधिकारी एत्मादपुर प्रियंका सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी एत्मादपुर अम्बुज यादव ,मुख्य सेविका रीना सिंह ,अंजू शर्मा, ग्राम प्रधान रामपाल पुंडीर, प्रमुख समाज सेवी अरविंद सोलंकी, गिरजा शंकर के अतिरिक्त स्कूल स्टॉफ , आँगनवाड़ी कार्यकत्रियों के साथ विभिन्न प्रकार के लाभार्थी व ग्रामीणों उपस्थित थे।

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य ख़बरें