माननीय मुख्यमंत्री योगी का महत्वपूर्ण अभियान मिशन शक्ति के छठे दिन परिवहन विभाग द्वारा महिलाओं को किया जागरूक, यातायात नियमों की दी जानकारी

Please Share This link

हापुड़ | जनपद में महिलाओं तथा बालिकाओं के विरुद्ध हिंसा की रोकथाम के लिए आज कार्यालय सहायक सम्भागीय परिवहन हापुड़ के सभागार में आयोजित मिशन शक्ति कार्यक्रम में एआरटीओ प्रषासन महेष शर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन राजेष श्रीवास्तव के द्वारा मिषन शक्ति कार्यक्रम में उपस्थित रोड़वेज, ओला, उबर, आटो और टैम्पो के चालक/परिचालको को महिला यात्रियों के सम्मान व आत्मरक्षा की जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि चालक/परिचालक महिला यात्रियों के साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार करे और उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाने मे उनकी सहायता करें। बस/आॅटो/कैब में सवार महिलाएं व बच्चों की सुरक्षा का जिम्मा उन्ही के कंघो पर हैं। स्वयं खुद जागरूक रहे और अपने सम्पर्क में आये व्यक्तियों को भी जागरूक करें। घरेलू हिंसा करने वाले लोगो का समाज के द्वारा बहिष्कार किया जाना चाहिये। नारी शक्ति , मातृ शक्ति खुद को कमजोर न समझे। शासन का यह मिषन शक्ति कार्यक्रम महिलाओं को जागरूकता प्रदान करने वाला हैं। एआरटीओ ने कहा कि दोपहिया वाहन चलाते समय महिलाएं हेल्टमेट अवष्य पहने, चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट लगाये और अपना वाहन निर्धारित स्थान पर ही खड़ा करें। वाहनो पर मानक के अनुरूप ही नम्बर प्लेट लगायी जाये।
उन्होंने बताया कि ड्राईविंग लाईसेंस, पंजीकरण, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र सदैव अपने वाहन में रखे। निजी वाहन चालक डीजी, ओवर व एम परिवहन में अपने वाहन के पेपर रख सकते हैं। वाहन के नम्बर प्लेट पर गाड़ी के नम्बर के अलावा कुछ न करवाये। वाहन के शीषों पर काली फील्म भी न लगवाई जाये। एआरटीओ ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिलाओ/व्यक्तियो से विषेषतौर पर कहा कि शाराब पीकर व मोबाईल पर बात करते हुये वाहन न चलाया जाये। उन्होंने कहा कि हमेषा वृद्ध, अपंग, असहाय तथा बच्चो की सहायता करें। सड़क पर अपनाई गयी सुरक्षा ही मूल्यवान जीवन की रक्षा हैं।

कार्यक्रम के दौरान एआरटीओ ने स्पष्ट निर्देष दिये कि माता-पिता/अभिभावक कम आयु के बच्चों को वाहन न चलाने दें तथा बच्चों को सड़को पर न खेलने दें। अभिभावक स्कूल बस पर निगरानी रखे कि यदि बस यातायात नियमों का उल्लंघन करती है तो स्कूल प्रबन्धक अथवा हापुड़ यातायात नियंत्रण कक्ष से 100 नम्बर पर सम्पर्क करें। साथ ही अपने बच्चों को यातायात नियमो की जानकारी दें। सड़क पर चलने, बस में चढ़ने व उतरने के तरीके सिखायें। माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल व अन्य स्थानो पर ले जाते समय उनकी सुरक्षा पूरा ध्यान रखें। इस अवसर पर एआरटीओ द्वारा सभी को शपथ भी दिलाई गयी तथा एआरटीओ व जिला सूचना अधिकारी द्वारा मिषन शक्ति अभियान को सफल बनाने एवं महिलाओ को जागरूक करने हेतु वाहनो पर पोस्टर चिपाकर जागरूकता का संदेष दिया।

इसी क्रम में आज दिनांक 22.10.2020 को सिम्भावली के हरोड़ा मोड़, डहाना रोड़ पर एलईड़ी वैन तथा कठपुतली के माध्यम से ग्राम मुरादपुर में मिषन शक्ति, कोरोना से बचाव तथा आत्मनिर्भर भारत थीम के तहत ग्रामीणों को जानकारी उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसी क्रम में जिला युवा कल्याण विभाग द्वारा विकासखंड धौलाना के ग्राम पंचायत शाहपुर फगौता में मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 60 से 65 महिला एवं युवकों ने प्रतिभाग किया। मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल के सदस्यों ने भी प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ सहायक राम कुमार सिंह के द्वारा लैंगिक अपराध एवं लैंगिक दुर्व्यवहार के संबंध में स्थानीय भाषा में जानकारी दी गई एवं नारी सुरक्षा नारी सम्मान एवं नारी सशक्तिकरण से अवगत कराया।

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य ख़बरें