न्यायालय परिसर में तंबाकू छोडने वालों को किया गया सम्मानित

Please Share This link

फिरोजाबाद न्यायालय परिसर में तम्बाकू, गुटखा, बीडी सिगरेट का सेवन करने वालें पर 500 रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यह घोषणा     विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित गोष्ठी में बार अध्यक्ष जाहर सिंह यादव ने की है। इस अवसर पर तम्बाकू छोड़ने की शपथ लेने वालों को सम्मानित किया गया। गोष्ठी में तम्बाकू सेवन से होने वाले नुक्सान पर विस्तार से चर्चा की गयी।

तम्बाकू सेवन से एक वर्ष में सत्तर हजार लोगों के मरने से न्यायपालिका ने भी चिन्तित होकर जनता को जागरूक करने के लिए अपने कदम आगे बढ़ा दिए हैं। न्यायाधीश महेश नौटियाल ने कहा कि सुप्रिम कोर्ट के आदेश का पालन कराते हुए न्यायालय में तम्बाकू आदि पूरी तरह से प्रतिबन्धित है।

जनपद न्यायालय सभागार परिसर में आयोजित कार्यक्रम में न्यायिक अधिकारी, अधिवक्ता, डाक्टर, समाज सेवी संस्थाऐं आदि ने भाग लिया। स्वास्थ विभाग के तम्बाकू कन्ट्रोल प्रोग्राम के सलाहकार डाक्टर जी0सी0 पालीवाल ने तम्बाकू से होने वाले विभिन्न प्रकार के रोगों के बारे में बताते हुए कहा कि तम्बाकू मेें सात हजार जहरीले तत्व पाये जाते हैं जिनमें अडसठ केन्सर वाले तत्व होते हैं।

रिपोर्ट- सुनील कुमार निषाद फिरोजाबाद

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *