एत्मादपुर व खंदौली के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर मनाया बाल सुपोषण उत्सव व बचपन दिवस

Please Share This link

आगरा। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से एत्मादपुर व् खंदौली के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आज बचपन दिवस के साथ साथ बाल सुपोषण उत्सव का आयोजन किया गया । इस मौके पर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को एक समूह में बिठाकर खाना खिलाया गया। बच्चों के लिए उनकी माताएं अपने घरों से तरह-तरह के पौष्टिक आहार बनाकर लायी थी। सभी बच्चों ने समूह में बैठकर एक साथ भोजन किया।
इसी के साथ में बच्चों की माताओं को पोषाहार के उपयोग व् भोजन की विभिदता के बारे में जानकारी दी गयी। साथ ही महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच, नियमित टीकाकरण, स्वच्छता आदि के विषय पर विस्तृत जानकारी दी गई।


खंदौली के कुबेरपुर व् एत्मादपुर के सुरहरा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र पर बाल विकास परियोजना अधिकारी अम्बुज यादव की मौजूदगी में केक काटकर बच्चों का बचपन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सीडीपीओ ने उपस्थित महिलाओं से कहा कि छह माह से छह साल तक के बच्चों को ऊपरी आहार दे। बच्चों को साथ बैठाकर खाना खिलाये, बच्चे एक दूसरे को देखकर खाना खायेंगे।बच्चो के खाने में विभिदता लाये l
इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियो ने संयुक्त रूप से बच्चों एवं महिलाओं को संतुलित एवं पौष्टिक भोजन ग्रहण करने और उससे होने वाले लाभों के बारे में बताया। बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महिलाएं अपने एवं अपने घर के आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि जिन महिलाओं में खून की कमी है वह रोजाना पोषक आहार के साथ आयरन टेबलेट जरूर ले।
कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पहले सभी जांच कराने की सलाह दी गयी। महिलाओं को बताया गया कि बच्चों का टीकाकरण जरूर करायें जिससे वह तरह-तरह की गम्भीर बीमारियों से बचे रहेंगे। टीकाकरण होने से बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता बढेगी। इस दौरान बाल विकास की तरफ से सुपरवाइजर सुनीता जैन सुमन जैन, नागेश कुमारी तथा  रीना सिंह सहित बहुत अधिक मात्रा में महिलायें और बच्चे उपस्थित रहे।

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *