Please Share This link

शब्दम् विशिष्ट शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम सम्पन्न

शिकोहाबाद। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी शब्दम् द्वारा शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह की मुख्य विशेषता यह थी कि समाज के विभिन्न क्षेत्रों के शिक्षकों कोफिरोजाबयालयी शिक्षक मुहम्मद शाहिद प्रधानाचार्य कीठौत के साथ-साथ योग शिक्षक शिवरतन सिंह एवं सिलाई शिक्षिका परवीन बेगम को भी शिक्षक सम्मान के दायरे में लेते हुए सम्मानित किया गया। सभी शिक्षकों को बैजयन्ती माला, नारियल, हरित कलश, अंग वस्त्र एवं सम्मान पत्र देकर शब्दम् सलाहकार मण्डल के सदस्यों एवं कार्यक्रम अध्यक्ष उमाशंकर शर्मा द्वारा सम्मानित किया गया।
आज के कार्यक्रम यह भी विशेषता थी कि सभागार में उपस्थित सभी शिक्षकों को उत्तरीय एवं हरित कलश भेंट किया गया। इसके साथ ही ‘शिक्षण की विभिन्न विधाएँ एवं व्यक्तित्व निर्माण में शिक्षक की भूमिका’ विषय पर संगोष्ठी भी आयोजित की गई। इसके पूर्व सम्मानित तीनों शिक्षकों ने अपने शिक्षण अनुभव की प्रक्रिया से उपस्थित छात्रों एवं अध्यापकों को लाभान्वित किया।

विशिष्ट शिक्षक सम्मान से सम्मानित मुहम्मद शाहिद ने कहा कि मैं कथनी पर कम और करनी पर ज्यादा विश्वास करता हूँ इसी सिद्धान्त का पालन करते हुए मैंने पूरे गांव के सहयोग से विद्यालय को एक आदर्श विद्यालय के रूप में स्थापित करने की कोशिश की। विशिष्ट शिक्षक सम्मान से सम्मानित योगाचार्य शिवरतन सिंह ने कहा कि जीवन में यदि शिक्षक समय का पालन नहीं करता तो वह छात्रों के भीतर भी समय के अनुशासन को समझाने में सहायक नहीं होता। मैंने इस सिद्धान्त का आजीवन पालन किया।विशिष्ट शिक्षक सम्मान से सम्मानित सिलाई शिक्षिका परवीन बेगम ने कहा कि मैंने शब्दम् सिलाई केन्द्र के माध्यम से विशेष रूप से गरीब छात्राओं और महिलाओं को स्किल डवलपमेंट की शिक्षा दी। उन्हें सिलाई सिखाकर इस लायक बनाया कि वह अपने पैरों पर खड़ी हो सकें।

शिक्षक सम्मान समारोह के साथ-साथ ‘शिक्षण की विभिन्न विधाएं एवं व्यक्तित्व निर्माण में शिक्षक की भूमिका’ विषय पर एक संगोष्ठी भी आयोजित की
गई।

 

रिपोर्ट सुनील कुमार निषाद फिरोजाबाद

Please Share This link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *